भारतीय नौसेना में भरा जा रहा है 2700 पद, ऐसे करे अप्लाई

देश सेवा का है जज़्बा और समुद्र की लहरों से टकराने का है जुनून तो भारतीय नौसेना जॉइन कीजिए। भारतीय नौसेना में 2700 पदों को भरा जा रहा है। इसके लिए आवेदन मांग लिए गए हैं। एए (आर्टिफिशियर अप्रेंटिस) और एसएसआर (सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट्स) के पद के लिए भर्ती की जा रही है। 8 नवंबर से भारतीय नौ सेना की वेबसाइट पर ऑनलाइन फार्म भरा जा सकता है। ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 18 नवंबर निर्धारित की गई है।

शैक्षणिक योग्यता : मान्यता प्राप्त स्कूली शिक्षा बोर्ड से मैथ, फिजिक्स और केमेस्ट्री/बायोलॉजी अथवा कम्प्यूटर साइंस विषय के साथ प्रथम श्रेणी में बारहवीं पास होना चाहिए।

कैसे करे आवेदन: अभ्यर्थी को ऑनलाइन डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से 215 रुपए आवेदन शुल्क जमा करवाना होगा। एससी, एसटी समेत आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी के लिए कोई शुल्क नहीं है। परीक्षा फरवरी 2020 को होगी। ऑनलाइन परीक्षा के 30 दिन के अंदर ही रिजल्ट घोषित किया जाएगा। रिजल्ट के बाद फिजिकल टेस्ट के लिए 8000 अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। उसके बाद मेडिकल होगा।

परीक्षा के लिए प्रदेश में हमीरपुर, मंडी, शिमला, सोलन, कांगड़ा सहित अन्य जिलों में परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं।

न्यूनतम शारीरिक मापदंड
कद : 157 सेंटीमीटर
वजन : कद और उम्र के सही अनुपात में।
सीना : सही अनुपात में। फुलाने पर सामान्य से 5 सेंटीमीटर अधिक हो।
दृष्टि क्षमता : बिना चश्मे के एक आंख की दृष्टि क्षमता 6/6 और दूसरी आंख की 6/9 हो। चश्मे के साथ दोनों आंखों की दृष्टि 6/6 हो।
टैटू : शरीर के किसी भी हस्सिे पर स्थायी टैटू मान्य नहीं होगा। हालांकि कोहनी से लेकर हथेली के बीच अंदर की ओर तथा हथेली के पीछे बने टैटू कुछ मामलों में स्वीकार्य होंगे।

चयन प्रक्रिया
– लिखित परीक्षा, क्वालिफाइंग फिजिकल फिटनेस टेस्ट (पीएफटी) और मेडिकल जांच के आधार पर चयन होगा। लिखित परीक्षा का प्रश्नपत्र बहुविकल्पीय प्रकार का होगा। यह हिंदी और इंग्लिश, दोनों भाषाओं में होगा। इसके लिए एक घंटे का समय मिलेगा।
– प्रश्नपत्र में इंग्लिश, साइंस, मैथ्स और जनरल नॉलेज से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। प्रश्न 12वीं स्तर के होंगे। अभ्यर्थी को हर सेक्शन में पास होना अनिवार्य है।

पीएफटी का प्रारूप
– दौड़ : 1.6 किलोमीटर की दौड़ 7 मिनट में पूरी करनी होगी।
– उठक-बैठक : 20 – पुश-अप : 10

Related posts

Leave a Comment